शास्त्रों के अनुसार यह 6 गुण है सच्चे दोस्त की निशानी

श्रीहनुमत्ताण्डवस्तोत्रम्
November 29, 2017
कौरव सो नहीं एक सो दो थे कौरवो के जन्म से जुडी रोचक कथा
December 3, 2017

शास्त्रों के अनुसार यह 6 गुण है सच्चे दोस्त की निशानी

सत्चे मित्र और सत्रु को पह्चान्ने के बारे मे शास्त्रों मे बहुत से बाते बतई गयी है । जिन्हें समज कर कोई भी अपने मित्र और शत्रु पहचान सकता है। शास्त्रों के अनुसार, जिस मनुष्य में ये 6 गुण होते हैं, वह एक सच्चा मित्र होता है और भूलकर भी उसका साथ नहीं छोड़ना चाहिए।

शास्त्रों के अनुसार यह 6 गुण है सच्चे दोस्त की निशानी है।

दूसरों के सामने आपके अवगुण न दिखाएं

मित्र आपके अवगुण दूसरों के सामने प्रगट नहि करता । आपको अकेले मे बताता है और उसको सुधारने की सलाह तो देगा, लेकिन दूसरों के सामने आपको नीचा कभी नहीं दिखाएंगा।

सभी के सामने आपके गुणों की तारीफ़ करें
सच्चा मित्र वही होता है, जो आपके गुणों की तारीफ़ करने में पीछे नहीं रहे। आज-कल के दौर में हर कोई दूसरों को नीचा दूसरों को नीचे दिखाने में लगा रहता है, ऐसे में दूसरों के सामने आपके गुणों की तारीफ़ करने वाला ही सच्चा मित्र होता है।

आपकी गलतियों को बताएं
कई लोग ऐसे होते हैं जो आपके प्रिय बने रहने के लिए आपको अपनी गलतियां नहीं बताते, चाहे उसकी वजह से भविष्य में आपका नुकसान ही क्यों न हो जाएं। ऐसे में आपकी गलतियां बताने वाला दोस्त ही आपका सच्चा हितैषी होता है।

मुश्किल समय में धन देकर करें मदद
कभी-कभी जीवन में ऐसा समय आ जाता है, जब भावनात्मक सहायता के साथ धन की भी जरुरत होती हैं। ऐसे में कोई भी मदद के लिए आगे नहीं आता। जो मित्र मुश्किल समय में आपको धन देकर आपकी मदद करें, वो ही सच्चा मित्र है।

अच्छे कामों के लिए आपको प्रेरित करें
जो लोग अच्छे कर्म करने के लिए आपको प्रेरित करते हैं, वे ही सच्चे मित्र होते हैं। कई लोग हमारा ध्यान बुरे कामो की ओर आकर्षित करके समय और भविष्य दोनों खराब करते हैं, ऐसा मित्र कभी सच्चा मित्र नहीं होता।

 

बुरे समय में आपका साथ नहीं छोड़े
किसी भी मनुष्य को ऐसे व्यक्ति की मित्रता पर कभी संदेह नहीं करना चाहिए जो आपके बुरे समय में आपका साथ कभी नहीं छोड़े।  अच्छे समय में तो हर कोई उसकी ख़ुशी मनाने आ जाता है, लेकिन बुरे समय में साथ न छोड़ने वाला मित्र ही सच्चा होता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *